Wednesday, April 19, 2023

अपने आयुर्वेदिक शरीर के प्रकार को जानें

 आयुर्वेद शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है और इसका अर्थ है जीवन और दीर्घायु। आयुर्वेदिक दर्शन भारत का मूल निवासी है लेकिन इसने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। आयुर्वेद का मूल दर्शन मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करना है।

आयुर्वेद के अनुसार, एक व्यक्ति एक जीवन शक्ति के साथ पैदा होता है जिसमें प्रकृति के पांच तत्व या निर्माण खंड शामिल होते हैं - पृथ्वी, वायु, जल, अंतरिक्ष और अग्नि। हम, मनुष्य, अलग-अलग डिग्री में इन पांच तत्वों का एक अनूठा संतुलन रखते हैं।

इन तत्वों के संतुलन को दोष कहा जाता है। तीन मौलिक दोष हैं - वात, पित्त और कफ। अच्छे स्वास्थ्य को इन तीन दोषों का एक आदर्श संतुलन माना जाता है।

तीन दोष किससे बने हैं:

वात का गठन अंतरिक्ष और वायु द्वारा किया जाता है, जो आंदोलन की ऊर्जा है।

पित्त का गठन अग्नि और जल द्वारा किया जाता है, जो पाचन और चयापचय का सिद्धांत है।

कफ का गठन जल और पृथ्वी द्वारा किया जाता है, जो संरचना और स्नेहन का सिद्धांत है।

सामान्य गलतियां और समस्याएं जैसे अस्वास्थ्यकर आहार, दमित भावनाएं और अपर्याप्त व्यायाम ऐसे तत्व हैं जो किसी के डोशिक संतुलन को परेशान करते हैं। स्वस्थ और संतुलित अवस्था में रहने के लिए व्यक्ति को दोषों को बढ़ाना या घटाना पड़ता है क्योंकि स्थिति की मांग होती है।

इसे सरल शब्दों में कहें, तो स्वास्थ्य का अर्थ है आदेश और संतुलन, जबकि रोग विकार और असंतुलन है।

सभी के पास सभी तीन दोष हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में उनमें से केवल एक प्राथमिक है, दूसरा द्वितीयक है और तीसरा सबसे कम प्रमुख है।

तीन दोष

वात

वात

शरीर में तीन आयुर्वेदिक सिद्धांतों का नेता है। यह शरीर में सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है - मानसिक और साथ ही शारीरिक। यह सांस लेने, हमारी आंखों को झपकाने, हमारे दिल की धड़कन और कई और शारीरिक कार्यों के लिए जिम्मेदार है। संतुलित होने पर वात जीवंत और ऊर्जावान होता है। वात को संतुलन में रखने के लिए, पर्याप्त आराम और विश्राम की आवश्यकता होती है। अगर किसी को असंतुलित वात है तो उन्हें रूखे बाल, रूखी त्वचा और खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पित्त पित्त

अग्नि तत्व है और शरीर के तापमान को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। यह भोजन के रासायनिक परिवर्तन के माध्यम से शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, पाचन, अवशोषण, आत्मसात, चयापचय और पोषण को नियंत्रित करता है। दोष जीवन शक्ति और भूख को बढ़ावा देता है। जिन लोगों का पित्त दोष प्रमुख होता है वे मजबूत इरादों वाले, दृढ़ निश्चयी और नेतृत्व के गुणों वाले होते हैं।

असंतुलित पित्त क्रोध और आंदोलन का कारण बन सकता है और अल्सर और सूजन जैसे जलने वाले विकार भी पैदा कर सकता है। पित्त का संतुलन बनाए रखने के लिए, मालिश, गुलाब, पुदीना और लैवेंडर जैसी शीतलन सुगंध को सांस लेने से मदद मिल सकती है।

कफ कफ

दोष शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है। इस दोष से हावी लोगों को विचारशील, शांत और स्थिर कहा जाता है। इस दोष का संतुलन बनाए रखने के लिए, कोमल व्यायाम, उत्तेजक गतिविधियों और तरल पदार्थों का अतिरिक्त सेवन मदद कर सकता है। कफ शरीर के एनाबोलिज्म, शरीर के निर्माण की प्रक्रिया, विकास और मरम्मत और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए जिम्मेदार है।

जानें आपका प्रमुख दोष

क्या है प्रत्येक मनुष्य के पास तीन दोषों के अलग-अलग संयोजन होते हैं जो आनुवंशिक रूप से विरासत में मिले शारीरिक और व्यक्तित्व लक्षणों को निर्धारित करते हैं। संविधान किसी की शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्थितियों के आधार पर बदल सकता है। किसी के दोष को जानना और फिर एक ऐसी जीवन शैली बनाना महत्वपूर्ण और सबसे अच्छा है जो इसके अनुकूल हो।

एक मानव शरीर को सात अलग-अलग शरीर प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है। व्यक्ति वात, पित्त, कफ, वात-पित्त, पित्त-कफ, वात-कफ या त्रि-दोष हो सकता है। कोई पूर्ण दोष या शरीर प्रकार नहीं है, प्रत्येक श्रेणी के अपने फायदे और नुकसान हैं।

अपने दोष को बेहतर ढंग से समझने के लिए, यहां आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ विशाखा महेंद्रू द्वारा चार्ट दिया गया है, जो आपको अपने प्रमुख दोष के बारे में स्पष्टता प्राप्त करने में मदद करेगा।

आयुर्वेदिक शरीर का प्रकार

कफ

को संतुलित करने के लिए सक्रिय रहें, गर्म रहें, उत्तेजक गतिविधियों में संलग्न रहें।

ठंडी और नम चीजों से बचें और शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाएं।

अपने दोष

दोष को संतुलित करने के लिए क्या खाएं, इसे हर्बल उपचार, गर्म तेल मालिश, योग और आहार की मदद से संतुलित किया जा सकता है।

कफ

असंतुलन का प्रमुख कारण भोजन का अत्यधिक सेवन है। इस प्रकार, कफ को संतुलित करने के लिए, कड़वे, तीखे और कसैला स्वाद के हल्के, कम वसा वाले आहार की सिफारिश की जाती है। आपके आहार में कच्ची सब्जियां, पके फल, राई, जई, बाजरा, जौ, शहद जैसे अनाज, काली मिर्च, इलायची, लौंग, सरसों और हल्दी जैसे मसाले शामिल हो सकते हैं। कफ प्रकार्ति वाले लोगों को अपनी दैनिक आदतों में वसा, दूध और चावल से बचना चाहिए लेकिन कभी-कभी उनका सेवन कर सकते हैं।





मसालेदार और कसैला

खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन वात के असंतुलन में योगदान देता है। मीठे, नमकीन, खट्टे, गर्म और आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थों का सेवन करना सबसे अच्छा है। इसमें ब्रोकोली, पत्तेदार सब्जियां, फूलगोभी जैसी सब्जियां शामिल हो सकती हैं। गेहूं, चावल, हल्के मसाले जीरा, अदरक और दालचीनी का सेवन किया जा सकता है। जामुन, तरबूज, दही जैसे नम खाद्य पदार्थ भी मदद कर सकते हैं। एवोकैडो, छाछ, पनीर, साबुत दूध, अंडे, नारियल, नट्स और बीज जैसे तैलीय खाद्य पदार्थ भी सहायक हैं।

शराब, मसालेदार, तैलीय, तला

हुआ, नमकीन और किण्वित खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से पित्त असंतुलन हो सकता है। पित्त प्रकार्ति वाले लोगों को मसालेदार, अम्लीय और गर्म खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। पित्त असंतुलन को मीठे, कड़वे और कसैले स्वाद के साथ ठीक किया जा सकता है। अन्य खाद्य पदार्थ जो मदद कर सकते हैं वे मीठे फल, डेयरी उत्पाद, करी पत्ते, जौ, जई और पुदीना हैं। खट्टे फल, रेड मीट, आलू, बैंगन और टमाटर से परहेज करें।

No comments:

Post a Comment

Effective Home Remedies for Migraine Relief

Introduction: Migraine headaches are characterized by intense, throbbing pain, often accompanied by nausea, sensitivity to light and sound, ...